Friday 21 January, 2011

डब्ल्यूजीएफआई के सलाहकार पांगती का इस्तीफा!

देहरादून, 20 जनवरी (निस)। खेल आयोजन में हुई कथित अव्यवस्था से नाराज विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूजीएफआई) के सलाहकार एसएस पांगती ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया।

वहीं, डब्ल्यूजीएफ आई के सलाहकार एसएस पांगती ने फोन पर बताया कि खिलाडिय़ों की उपेक्षा के चलते उन्होंने इस्तीफा दिया है।  डब्ल्यूजीएफआई की ओर से उत्तराखंड सरकार के सहयोग से पहली बार दक्षिण एशियाई शीतकालीन खेलों का आयोजन 10 से 16 जनवरी तक देहरादून व औली में किया गया था। देहरादून में 10 जनवरी को रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पोट्ïर्स स्टेडियम में प्रारम्भ हुए खेलों के दौरान ही तमाम अव्यवस्थाओं का खुल कर प्रदर्शन हुआ। यहां तक कि मुख्यमंत्री डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कुछ मामलों को लेकर मंच पर ही प्रमुख सचिव राकेश शर्मा की क्लास ले ली थी, किन्तु एक बार जो गड़बडिय़ां होनी शुरू हुई वह बेकाबू होती गयी। डब्ल्यूजी एफ आई ने खिलाडिय़ों व टीमों के बजाय अपने ऊपर ही खेलों का फोकस बनाए रखा और स्थानीय एजेंसियों को दरकिनार करते हुए बाहरी एजेंसियों को आयोजन का हिस्सा बना दिया। जिन खेलों को प्रदेश की साख के साथ जोड़ कर देखा जा रहा था, वही प्रदेश की साख पर बट्टा लगाने वाले साबित हुए।

दिल्ली के मीडिया पर न्यौछावर डब्ल्यूजीएफआई ने तो उन्हें पूरी सुविधा दी, किन्तु प्रदेश के मीडिया ने सैफ खेलों की कवरेज से हाथ खींच लिये। यहां तक कि अन्तिम समय पर प्रदेश के मीडिया की किसी भी व्यवस्था को करने से मना कर दिया। मजबूरी में सूचना एंव लोकसम्पर्क विभाग को मीडिया के लाने-ले जाने, ठहराने व खाने की व्यवस्था करनी पड़ी। डब्ल्यजीएफ आई ने न तो देहरादून व न ही औली में मीडिया को कोई सूचना दी, यहां तक कि मीडिया वालों को एक-एक परिणाम के लिए दर-दर भटकना पड़ा। देहरादून में तो एक कैंपस की गनीमत रही, किन्तु खराब मौसम में औली में तो हद ही हो गयी, जब डब्ल्यूजीएफआई वाले तो बर्फबारी व हवा से बचने के लिए भूमिगत ही हो गये और अचानक दूसरे दिन के खेल भी स्थगित कर दिए। यह सही है कि इसका कारण खराब मौसम रहा, किन्तु यदि मौसम सही रहता तो कृत्रिम स्नोगन की भी पोल खुल जाती। पांगती के इस्तीफे कई कारण बताये जा रहे हैं, किन्तु यह भी तय है कि सैफ  खेलों के कामनवेल्थ खेलों का खेल बनने के डर से भी उन्होंने अपने को अलग कर लिया है।


No comments:

Post a Comment